• Mon. Sep 21st, 2020

महाराष्ट्र के मुंबईं में लांच हुआ दुनिया का सबसे बड़ा प्लाज़्मा थेरेपी प्रोजेक्ट ‘प्लेटिना ‘

Spread the love
Read Time:2 Minute, 30 Second

महाराष्ट्र में लगातार कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही। है इस समस्या ने राज्य एवं केंद्र दोनों सरकारों के नाक में दम कर के रखा है, इस लेख को लिखते समय महाराष्ट्र में कोरोना वायरस की संख्या 169800 के पार हो गई है और तेजी से यह संख्या बढ़ भी रही है।

Image Source:Google/Imagebypikist

इसी बात को ध्यान में रखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री श्री उद्धव ठाकरे ने 29 जून 2020 को प्रोजेक्ट प्लैटिना लांच किया। यह प्रोजेक्ट मुंबई में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री द्वारा लांच किया गया। इसमें ध्यान देने वाली बात यह है कि इस प्रोजेक्ट को प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने दुनिया का सबसे बड़ा प्लाजमा थेरेपी सिस्टम बताया है।कोरोना वायरस के गंभीर रूप से संक्रमित मरीज के ऊपर प्लाज्मा थेरेपी से उपचार किया जाता है। इस प्रोजेक्ट के प्लाजमा थेरेपी ट्रायल के लिए मुख्यमंत्री सहायता कोश से बीस लाख रुपए की फंडिंग की जाएगी।

कैसे होता है प्लाजमा थेरेपी से इलाज?

  1. प्लाज्मा थेरेपी अब तक कोविड-19 से गंभीर रूप से संक्रमित मरीजों के ऊपर काफी प्रभावी रहा है और इसका परिणाम वे काफी सकारात्मक रहा है।
  2. इस थेरेपी के अंदर कोविड-19 से ठीक हो चुके व्यक्ति के रक्त का प्लाज्मा निकाल के कोरोना वायरस से संक्रमित दूसरे मरीज का इलाज किया जाता है।
  3. कोविड 19 से उबरने वाले व्यक्ति के रक्त में एंटीबॉडी का विकास होता है जब किसी अन्य रोगी में इनके रक्त को इंजेक्ट किया जाता है तो यह एंटीबॉडीज उस व्यक्ति को संक्रमण से लड़ने में काफी मदद करता है।
0 0
Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleppy
Sleppy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *